सतपुड़ावाणी न्यूज़ : भारतीय रिजर्व बैंक(RBI )ने बुधवार को लगातार दूसरी बार 6% पर अपनी प्रमुख ब्याज दर अपरिवर्तित रखी, जिसमें मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया, जो कि अक्टूबर में सात महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

अक्टूबर की समीक्षा में, मौद्रिक नीति समिति(Monetary Policy Committee) ने बढ़ते मुद्रास्फीति के डर से बेंचमार्क ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा था, जबकि चालू वित्त वर्ष के लिए विकास पूर्वानुमान 6.7% घटा दिया था। रेपो दर वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है।

बुधवार को, केंद्रीय बैंक ने दोहराया कि वह मौद्रिक नीति में “तटस्थ” रुख बनाए रखते हैं। आरबीआई ने 5.75% पर रिवर्स रेपो दर अपरिवर्तित रखा।

मौद्रिक नीति समिति(Monetary Policy Committee )के पांच सदस्यों ने अपरिवर्तित दर रखने के लिए मतदान किया, जिसमें 25 बीपीएस का कटौती करने के लिए एक मतदान किया गया था।

पुजारी राम को एक महीने में 8,000 रुपए का भुगतान करता है

भविष्य की आपूर्ति श्रृंखला आईपीओ आज खुली , प्रमोटर्स जुटायेंगी 650 करोड़ रुपये

दिल्ली के प्रदूषण: केजरीवाल सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे व्हाट्सएप पर बकाएदारों की तस्वीरों को भजै

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल(RBI governor Urjit Patel) ने कहा, “हालिया सुधारों में वृद्धि की दर बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

आरबीआई(RBI )ने अगस्त में अपने प्रमुख ऋण दर को छः-आधा साल के निम्न स्तर में घटा दिया था, बैंकों को कोहनी कमरे में घर और कार ऋण पर ईएमआई को कम करने और व्यवसायों के लिए अधिक पैसा उधार देने के लिए।

दो दिवसीय एमपीसी बैठक का परिणाम उद्योग और शेयर बाजार समेत हितधारकों से उत्साहित था।

बैठक उस समय हुई जब थोक मूल्यों पर आधारित अक्टूबर में मुद्रास्फीति की दर छह महीने के उच्चतम 3.5 9% तक बढ़ी। अक्टूबर के लिए खुदरा मुद्रास्फीति (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक)(Consumer Price Index) बढ़कर सात महीने के उच्चतम 3.58% हो गया।

पांच-चौथाई स्लाइड के पीछे, भारतीय अर्थव्यवस्था में जुलाई-सितंबर की अवधि में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)(GDP ) में 6.3% की बढ़ोतरी के साथ तीन साल के निम्न स्तर से मुकाबला हुआ, क्योंकि उत्पादन में तेजी आई और कारोबार नए जीएसटी कर शासन के लिए समायोजित हो गया।

2017-18 की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि पिछले अप्रैल-जून की अवधि में 5.7% से अधिक थी।

Tag’s :  RBI , Monetary Policy Committee , RBI governor Urjit Patel  , Consumer Price Index , GDP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here