मायवाती ने कहा इसीलिए विभिन्न संस्थाओं के प्रमुख एक-एक करके इस सरकार से अलग होते जा रहे हैं. यह केन्द्र सरकार की गलत नीतियों और अहंकारी कार्यप्रणाली को करारा जवाब है.

नई दिल्ली: बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के अपने पद से इस्तीफा देने के फ़ैसले को चौंकाने वाला बताते हुए कहा कि इससे यह साबित होता है कि बीजेपी की केन्द्र सरकार की आर्थिक नीति से केवल देश की आम जतना में ही नहीं बल्कि हर संवैधानिक व स्वायत्त संस्था में भी काफी ज्यादा असंतोष व आक्रोश है.

सोमवार को मायावती ने बयान जारी कर कहा, ‘अब तो स्पष्ट हो गया है कि बीजेपी की केन्द्र सरकार द्वारा आर्थिक आपातकाल लगाने वाले नोटबन्दी के अपरिपक्व फैसले के साथ ही जीएसटी तथा सरकारी बैंकों पर उद्योगपतियों को धन मुहैया कराने आदि की गरीब-विरोधी नीतियों से कोई भी संस्था सहमत नहीं है.’ उन्होंने कहा इसीलिए विभिन्न संस्थाओं के प्रमुख एक-एक करके इस सरकार से अलग होते जा रहे हैं. यह केन्द्र सरकार की गलत नीतियों और अहंकारी कार्यप्रणाली को करारा जवाब है.

‘उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया’ 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र की एनडीए सरकार ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया ताकि पद पर ‘संभालने में ज्यादा आसान’ व्यक्ति को लाया जा सके. केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता के मुद्दे पर पटेल का सरकार के साथ टकराव था. पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है .

केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा,‘आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि उन्होंने मोदी सरकार को आरबीआई के आरक्षित कोष से तीन लाख करोड़ रूपये की लूट नहीं करने दी. अब मोदी सरकार ‘संभालने में ज्यादा आसान’ व्यक्ति को लाएगी जो यह लूट करने दे.’

‘ संकट में हैं CBI से लेकर RBI तक सभी संस्थाएं’
तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से उर्जित पटेल के इस्तीफे की पृष्ठभूमि में नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस सरकार में सीबीआई से लेकर आरबीआई तक सभी संस्थाएं संकट में हैं.

विपक्षी दलों की बैठक से बाहर निकलीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने पटेल के इस्तीफे का हवाला दिया और कहा, ‘देश में राजनीतिक आपात की स्थिति तो थी ही अब आर्थिक आपात भी उत्पन्न हो गया है. CBI से लेकर RBI तक सभी संस्थाएँ संकट में है. ऐसे हालत पहले कभी नहीं रहे.’

पटेल ने सोमवार को दिया इस्तीफा
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया. हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था. एक संक्षिप्त बयान में उर्जित पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है. उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है.

पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे. उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था. उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here