भोपाल, खंडवा। सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान को मुंबई में किशोर कुमार सम्‍मान से अलंकृत किया गया। मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ मुम्बई में वहीदा रहमान के निवास पर पहुंचीं और उन्हें मध्यप्रदेश शासन के राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से अलंकृत किया। डॉ. साधौ ने वहीदा रहमान को सम्मान-स्वरूप 2 लाख रुपये, शॉल-श्रीफल और प्रशस्ति-पट्टिका सौंपी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव पंकज राग भी उपस्थित थे। इस अवसर पर वहीदा रहमान ने राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान के लिये मध्यप्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का विशिष्ट वन्य-जीवन और हरियाली उन्हें बहुत पसंद है। मालूम हो कि इस सम्मान की घोषणा 13 अक्टूबर को खंडवा में किशोर कुमार की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री साधौ ने की थी। अस्वस्थता के कारण वहीदा रहमान के कार्यक्रम में नहीं आ पाने से उन्हें मुंबई जाकर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया था। इसके पूर्व तत्कालीन संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा ने भी मुंबई जाकर दिलीप कुमार को सम्मान प्रदान किया था।
खंडवा में विरोध
खंडवा की बजाय मुंबई जाकर कलाकारों को सम्मान दिए जाने की परंपरा का खंडवा में विरोध शुरू हो गया है। किशोरप्रेमियों ने मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपकर किशोर कुमार का अपनी जन्मभूमि के प्रति स्नेह देखते हुए चयनित कलाकार को यह सम्मान खंडवा में ही देने की मांग की है।
1997-98 से दिया जा रहा सम्मान
किशोर कुमार सम्मान सिने जगत के कलाकार को अभिनय, निर्देशन, गीत लेखन और पटकथा के क्षेत्र में जीवनपर्यंत सृजन, असाधारण उपलब्धि और उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 1997-98 से यह सम्मान दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here