भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार ने गरीबों की मूलभूत आवश्यकता की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया है। संवेदनशीलता के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जनकल्याण संबल योजना का क्रियान्वयन कर गरीब परिवार की जिन्दगी बदलने का क्रांतिकारी कदम उठाया है। प्रदेश सरकार ने गरीब कल्याण का एजेंडा बनाकर उन प्रयासों को नई दिशा और नई गति देने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस ने गरीब तबके को वोट बैंक माना, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने संवेदनशीलता के साथ गरीब हित में न सिर्फ योजनाओं का क्रियान्वयन किया, बल्कि उन्हें साकार भी किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस दिशा में ठोस कदम उठाते हुए गरीब कल्याण का एजेंडा तैयार किया है। इस एजेंडे पर भारतीय जनता पार्टी की सरकारें काम कर रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने संवेदनशीलता के साथ मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के माध्यम से हर गरीब परिवार को संबल देने का काम किया है। ताकि गरीब जनता को मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित हो।
श्री सिंह ने कहा कि गरीब को भरपेट भोजन मिले, इसलिए 1 रूपए किलो गेहंू, चावल, नमक दिया जा रहा है। प्रदेश में जन में हर गरीब के पास रहने लायक भूमि के टुकड़े का अधिकार कानून बनाकर दिया है, इसे भूअधिकार अभियान के जरिए सुनिश्चित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना गरीब की जिन्दगी बदलने वाली योजना है। इस योजना के माध्यम से शोषित, वंचित और पीड़ित वर्ग को न्याय देने का काम किया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीबों को आवासीय पट्टा, बच्चों की पढ़ाई, चिकित्सा सहायता, प्रसूति सहायता, मृत्यु होने पर सहायता और कौशल विकास के लिए पंजीकृत श्रमिकों को लाभ मिलेगा। मानवता के गर्भ में आने से लेकर वृद्धावस्था तक की जो चिंता मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने की है उसके लिए मैं उनके प्रति आभार व्यक्त करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here