• मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 7:50 बजे से सोनी नेटवर्क पर
  • तीन वनडे की सीरीज में दोनों टीमें अभी 1-1 की बराबरी पर

खेल डेस्क. टीम इंडिया शुक्रवार को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की सीरीज का आखिरी वनडे खेलेगी। अब तक हुए दो वनडे में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीते हैं। ऐसे में तीसरा वनडे जीतने पर भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत लेगी। भारत के जीतने से ऑस्ट्रेलिया घर में लगातार तीसरी द्विपक्षीय वनडे सीरीज हारेगी। इसके पहले उसे घरेलू मैदान पर इंग्लैंड 4-1 और दक्षिण अफ्रीका 2-1 से हरा चुकी है।

 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद न्यूजीलैंड रवाना होगी टीम इंडिया

इस वनडे के साथ ही भारतीय टीम का दो महीने पुराना दौरा खत्म हो जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड रवाना हो जाएगी। वहां उसे पांच वनडे और तीन टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है। भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 21 नवंबर 2018 को तीन मैच की सीरीज के पहले टी-20 मुकाबले से हुई थी।

 

दो साल पहले इसी मैदान पर वनडे में हार गई थी टीम इंडिया

मेलबर्न में भारतीय टीम ने आखिरी वनडे 17 जनवरी 2016 को खेला था। विराट कोहली के शतक लगाने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने वह मुकाबला तीन विकेट से जीत लिया था। इस मैदान पर आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच बॉक्सिंग-डे टेस्ट के तौर पर खेला गया था। तब गेंदबाजों को शुरू में पिच से बहुत मदद नहीं मिली थी, लेकिन बाद में भारतीय गेंदबाज 20 विकेट लेने में सफल रहे थे।

स्पिनर्स की मददगार हो सकती है पिच

सीरीज के आखिरी वनडे की बात की जाए तो यह थोड़ी स्लो रहेगी। यहां स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों ठीक-ठाक गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी गर्म हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। साथ ही गरज के साथ बारिश होने की भी बात कही है।

 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में तीन साल पहले खेली थी पहली वनडे सीरीज
भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली द्विपक्षीय सीरीज जनवरी 2016 में खेली थी। पांच मैच की उस सीरीज में भारत को 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। उस सीरीज के समय भारतीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। तब भी तीसरा वनडे मेलबर्न में खेला गया था। वह मैच ऑस्ट्रेलिया ने सात गेंदें शेष रहते तीन विकेट से जीता था। उस वनडे में विराट ने 117 रन की पारी खेली थी।

 

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक नौ में से पांच सीरीज जीतीं

ओवरऑल बात करें तो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 10वीं द्विपक्षीय सीरीज है। इसमें से ऑस्ट्रेलिया ने अब तक पांच और भारत ने चार सीरीज अपने नाम की हैं। दोनों के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज 1984 में भारत में खेली गई थी। पांच मैच की वह सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने उसे 3-0 से अपने नाम की थी। दो वनडे बेनतीजा रहे थे।

लारा से आगे निकल सकते हैं विराट
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एडिलेड में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में शतक लगाया था। उनके वनडे में अब 10339 रन हो गए हैं। वे आखिरी मैच में यदि 67 रन बना लेते हैं तो वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष-10 में शामिल हो जाएंगे। अभी 10वें नंबर पर वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा हैं। लारा के नाम 10405 वनडे रन हैं। इस मामले में शीर्ष पर सचिन तेंडुलकर हैं। तेंडुलकर ने वनडे में 18426 रन बनाए हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरे (विकेटकीपर), जोए रिचर्डसन, बिली स्टानलेक, जेसन बेहरेनडोर्फ, पीटर सिडल, नाथन लियोन, एडम जम्पा।
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडु, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, मोहम्मद शमी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here