अपर मुख्य सचिव जनसम्पर्क की अध्यक्षता में समिति गठित

राज्य शासन द्वारा माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय की गतिविधियों की जाँच करने के लिये अपर मुख्य सचिव, जनसम्पर्क श्री एम. गोपाल रेड्डी की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति में मुख्यमंत्री कार्यालय में पदस्थ विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री भूपेन्द्र गुप्ता और विंध्याचल डेयरी गाम गोरा, भोपाल के श्री संदीप दीक्षित को सदस्य बनाया गया है। समिति विभिन्न बिन्दुओं पर जाँच कर 15 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

विश्वविद्यालय में वर्ष 2003 से की गयी नियुक्तियों में भर्ती प्रक्रिया/आरक्षण का पालन करने की जाँच एवं अनियमितता पाये जाने पर उत्तरदायित्व निर्धारण समिति द्वारा किया जायेगा। समिति द्वारा विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम एवं शैक्षणिक प्रणाली/सामग्री में एक विशिष्ट विचारधारा के पक्ष में परिवर्तन करने की जाँच और विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली अनुसंधान परियोजनाओं में किन्हीं व्यक्ति/समूह को लाभ पहुँचाने के लिये किये गये पक्षपात की जाँच की जायेगी।

समिति द्वारा वर्ष 2003 के बाद से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा यूजीसी के मापदण्डों के उल्लंघन की शिकायतों की जाँच और किन्हीं व्यक्तियों/समूहों को लाभ पहुँचाने के लिये किये गये अनुपयोगी व्यय की शिकायतों की जाँच भी की जायेगी। समिति प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर किन्हीं व्यक्तियों को लाभ पहुँचाने के लिये अनावश्यक शिक्षण केन्द्रों को खोलने की शिकायतों की जाँच भी करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here