एजेंसी,रोम : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरी दुनिया प्रभावित है। इसके वैक्सीन के लिए बड़े स्तर पर रिसर्च का काम चल रहा है। कई देशों का रिसर्च ग्रुप इसी खोज में लगा है। इस बीच कोरोना से बुरी तरह प्रभावित इटली के एक फर्म के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने COVID-19 को लेकर वैक्सीन बना ली है। वैक्सीन विकसित करने का दावा करने वाले वैज्ञानि कों का कहना है कि चूहों में सफलतापूर्वक मानव कोशिकाओं पर काम करने वाली एंटीबॉडी तैयार किया गई है। दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन का परीक्षण रोम के स्पैलनजानी अस्पताल में किया गया है। यह भी कहा जा रहा है कि यह टीका मानव कोशिकाओं में SARS-CoV-2 को बेअसर करता है, जो कि वैक्सीन के परीक्षण के सबसे एडवांस स्टेज में से एक है। एक टीकाकरण के बाद चूहे के शरीर में एंटीबॉडी विकसित हुआ, जो कि वायरस को मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोक सकता है। शोधकर्ताओं की टीम ने इस बात को देखते हुए कि पांच वैक्सीन कैंडिडेट्स ने बड़ी संख्या में एंटीबॉडी उत्पन्न किया, दो सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन किया गया।
इजरायल ने भी किया है वेक्सीन बनाने के दावा
इजरायल के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। उन्‍होंने कहा कि हमारी टीम ने कोरोना वायरस को खत्म करने के टीके के विकास का चरण पूरा कर लिया है। यह जानकारी द जेरूसलम पोस्ट ने दी है। रिसर्च टीम द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर नैफ्टली ने बताया कि यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर हमला करता है और इसे शरीर में खत्म कर देता है। उन्होंने कहा कि संस्थान अब एंटीबॉडी के लिए पेटेंट प्राप्त करने और इसके व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहा है।
इटली में कोरोने से मरने वालों की संख्या 29 हजार के पार
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 29 हजार का आंकड़ा पार कर 29,315 हो गयी है। इटली में अब तक 213०13 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। पूरे विश्व में कोरोना से अमेरिका और ब्रिटेन के बाद सबसे अधिक मौतें इटली में ही हुई हैं। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 236 लोगों की मौत हुई है। सोमवार के 195 की तुलना में मंगलवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 236 हो गई है। बोरेली के मुताबिक इटली में कोरोना संक्रमण के एक हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जिससे अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 213013 हो गयी है। इन संक्रमितों में वे लोग भी शामिल हैं जिनकी इस महामारी से मौत हो चुकी है या जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।
इटली में अब तक कोरोना के 82879 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इसके संक्रमण को रोकने के लिए देश में 10 मार्च से लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाया गया था, जिसके बाद कई प्रकार की दुकानों को खोलने की छूट दी गयी है। इटली में 21 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here